कुल्लू
Trending

स्वतंत्रता दिवस समारोह पर कुल्लू में उद्योग मंत्री ने किया ध्वजारोहण

एक देश, एक विधान, एक संविधान’ का संकल्प हुआ पूरा: विक्रम सिंह

एक देश, एक विधान, एक संविधान’ का संकल्प हुआ पूरा: विक्रम सिंह
7-8 नवम्बर को धर्मशाला में होगी ‘राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट’
स्वतंत्रता दिवस समारोह पर कुल्लू में उद्योग मंत्री ने किया ध्वजारोहण

मनाली टुडे ब्यूरो कुल्लू।

जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में धूमधाम के साथ आयोजित किया गया। उद्योग, श्रम एवं रोजगार और तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मार्च पास्ट में हिमाचल प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के अलावा महिला पुलिस, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, एनसीसी, एनएसएस और स्काउट एंड गाइड्स की टुकड़ियों ने भाग लिया।

सलामी लेते हुए उधोग मंत्री

इस अवसर पर संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि आज का यह महापर्व हम उन स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान के कारण मना रहे हैं, जिन्होंने देश को अंग्रेजी हकूमत के चंगुल से आजाद करवाया। उन्होंने कहा कि आज का यह दिन जहां उत्सव मनाने का है, वहीं इन वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है।
विक्रम सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का जो ऐतिहासिक निर्णय लिया है, उससे अब कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ‘एक निशान और एक संविधान’ लागू हो गया है। इस बड़े निर्णय से हमारे महान नेता डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का ‘एक देश, एक विधान, एक संविधान’ का संकल्प भी पूरा हुआ है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते स्कूली बच्चे

उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि हिमाचल प्रदेश के लोगों ने भी स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़ कर भाग लिया था। धामी गोलीकांड, प्रजा मण्डल आन्दोलन, सुकेत सत्याग्रह और पझौता आन्दोलन जैसी घटनाएं इसका पुख्ता प्रमाण हैैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश 15 अप्रैल, 1948 को अस्तित्व में आया था। उस समय यह प्रदेश, गरीबी और पिछड़ेपन के दौर से गुज़र रहा था। आज यह प्रदेश, पहाड़ी राज्यों के विकास का एक माॅडल राज्य बनकर उभरा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नेे लगभग डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में जनहित में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। सरकार का यह छोटा-सा कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। हमने हर जरूरतमंद व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया है। आम जनता से सीधा संवाद स्थापित करने और उनकी समस्याओं का मौके पर समाधान करने के लिए ‘जन-मंच’ आरम्भ किया है। हर माह प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में, जन मंच आयोजित किए जा रहे हैं। अब तक प्रदेश के कोने-कोने में जन मंच आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें 37 हजार 500 से भी ज्यादा शिकायतें और मांगपत्र लोगों से प्राप्त हुए हैं। अधिकांश शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सेवा में विश्वास रखती है। वरिष्ठजनों के प्रति आदर सत्कार का भाव रखते हुए मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया था। इस निर्णय से उस समय एक लाख 30 हजार वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहुंचा था। आज लगभग 3 लाख 57 हजार वरिष्ठ नागरिक, 1500 रुपये प्रतिमाह की दर से बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। प्रदेश में इस समय 5 लाख 35 हजार जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन का कोई भी आवेदन सरकार के पास लम्बित नहीं है।
विक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल को आर्थिक दृष्टि से स्वावलम्बी बनाने के लिए बुनियादी ढांचे के विस्तार और उद्योगों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया है। प्रदेश में निवेश को बड़े पैमाने पर आकर्षित करने के लिए आगामी 7 व 8 नवम्बर को धर्मशाला में ‘राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट’ का आयोजन किया जा रहा है। इस ‘मीट’ में 85 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सरकार ने छोटे से अन्तराल में 296 एमओयू साइन किए हैं जिसमें पैंतीस हजार 231 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है। इन प्रस्तावित परियोजनाओं में लगभग 60 हजार युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।
सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए गुड़िया हेल्पलाइन और शक्ति बटन ऐप जैसी प्रभावशाली सेवाएं आरम्भ की हैं। वन माफिया और खनन माफिया के विरूद्ध सख्ती से निपटने के लिए होशियार सिंह हेल्पलाइन भी आरम्भ की है। सरकार ने आमजन के कल्याण के लिए पहले ही वर्ष 30 नई योजनाएं आरम्भ कीं थीं। इस वर्ष के बजट में 18 और नई योजनाएं शामिल की हैं। महिलाओं को चूल्हे के धुएं से निज़ात दिलाने और पर्यावरण संरक्षण में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना वरदान सिद्ध हुई है। अब तक एक लाख 9 हजार से भी ज्यादा परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन बांटे जा चुके हैं। इस वर्ष 80 हजार और कनैक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त, केन्द्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत भी एक लाख 15 हजार गैस कनैक्शन बांटे गए हैं। गृहिणी सुविधा योजना और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब एक अतिरिक्त गैस रिफिल देने का भी निर्णय लिया गया है।
सरकार ने सबको बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने का संकल्प लिया है। कोई भी गरीब व्यक्ति किसी गम्भीर बीमारी की स्थिति में संसाधनों के अभाव में ईलाज करवाने से वंचित न रह जाए, इसके लिए अलग से मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष स्थापित किया गया है। इस कोष से अब तक 135 से भी अधिक जरूरतमंद मरीजों को 3 करोड़ 24 लाख रुपये से भी अधिक की सहायता राशि जारी की जा चुकी है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम

गम्भीर बीमारी से पीड़ित लोगों का दुःख-दर्द बांटने के लिए इस वर्ष एक और महत्वाकांक्षी योजना ‘सहारा’ आरम्भ की है। इस योजना के तहत, गम्भीर बीमारी से पीड़ित ऐसे लोगों को 2000 रुपये प्रतिमाह की सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया है, जिन्हें लगातार देखभाल की आवश्यकता रहती है। केन्द्र सरकार की ‘फ्लैगशिप’ स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत को बड़े प्रभावी ढ़ंग से लागू किया जा रहा है। आयुष्मान में कवर न होने वाले परिवारों के लिए प्रदेश सरकार ने ‘हिमकेयर’ योजना चलाई है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये प्रति परिवार प्रतिवर्ष निःशुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। ‘हिमकेयर’ के तहत 6 लाख 41 हजार परिवार पंजीकृत हुए हैं। किडनी ट्रांसप्लांट को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया है।

फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत सोलर बाड़ लगाने के लिए किसानों को 80 प्रतिशत तक का उपदान दिया जा रहा है। अब इस योजना के तहत अन्य बाड़ भी लगाई जा सकेगी, जिसके लिए 50 प्रतिशत का उपदान उपलब्ध है। अब तक 1200 से भी अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।
युवाओं को अपना कारोबार आरम्भ करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आरम्भ की गई है। अब तक 200 युवाओं को लगभग 31 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं। इस वर्ष 2 हजार युवाओं को 400 करोड़ रुपये के ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।
पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने की कार्य योजना तैयार की गई है। नई राहें-नई मंजिलें नाम से योजना आरम्भ की है। इस योजना के तहत नए पर्यटन क्षेत्रों की पहचान करके इन्हें चरणबद्ध ढंग से विकसित किया जा रहा है। प्रथम चरण में शिमला की चांशल घाटी, मण्डी की जंजैहली वैली और कांगड़ा ज़िला के बीड़ बिलिंग को विभिन्न पर्यटन गतिविधियों के लिए विकसित किया जा रहा है। इस वर्ष के बजट में भी नई योजनाएं शामिल की गई हैं। इन योजनाओं के कार्यान्वयन से हिमाचल प्रदेश तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर होगा।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय सेवाएं प्रदान करने तथा उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले लोगों को विशेष रूप से पुरस्कृत किया। जिला स्तरीय समारोह के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, विभिन्न शिक्षण संस्थानों और संस्थाओं कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
समारोह में विधायक सुरेंद्र शौरी, सुंदर सिंह ठाकुर, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, पूर्व विधायक चंद्रसेन ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चैधरी, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, जिलाधीश डा. ऋचा वर्मा, एसपी गौरव सिंह और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
———-
सराहनीय सेवाओं के लिए किया सम्मानित
बंजार में बस दुर्घटना के बाद घायलों को सुरक्षित निकालने में अहम भूमिका निभाने वाले होमगार्ड कंपनी कमांडर दिले राम को उद्योग मंत्री ने सम्मानित किया। होमगार्ड ज्ञान चंद को यातायात व्यवस्था के लिए, सैक्शन लीडर मोहर सिंह को रेस्क्यू कार्यों और प्लाटून कमांडर उर्मिला देवी को झुग्गी बस्तियों में टीकाकरण व अन्य जागरूकता कार्यों के लिए पुरस्कार मिला।
राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता के पदक विजेताओं नवीन कुमार, गिमनर सिंह, पन्ने लाल, पामेश्वर सिंह और सुरेश कुमार तथा यूरोपियन मास्टर्स गेम्स के पदक विजेता किशन लाल को भी उद्योग मंत्री ने सम्मानित किया। निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप की ब्रांड एंबेसडर पायल ठाकुर व ऋषिता कौंडल और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए हैल्थ सुपरवाइजर राम सिंह वर्मा को पुरस्कृत किया गया।

Moniker Resort Manali, Himachal
Show More

नितिन शर्मा

नितिन शर्मा मनाली के वरिष्ठ पत्रकार हैं। नितिन पिछले करीब 15 साल से पत्रकारिता में हैं। इस दौरान नितिन ने विभिन्न मुद्दों पर प्रखरता से आवाज उठाई है। अब नितिन एक नई सोच नई पहल के साथ आपके बीच मनाली टुडे वेबसाइट लेकर आए हैं। उम्मीद है आपको उनका यह प्रयास पसंद आएगा।

Related Articles

2 Comments

  1. मनाली टुडे बहुत ही बढ़िया न्यूज़ ऐजेंसी है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Open chat
1
नमस्ते ! हमारा व्हाट्सएप नंबर यह है यदि आपके पास कोई ख़बर हो तो हमारे व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें- 094182 05656