लाहौल स्पीति
Trending

लाहौल वासियों के लिए शनिवार से शुरू होंगी गाड़ियां कृषि मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा ने किया रोहतांग मार्ग का निरीक्षण

आनलाइन आवेदन करने वाले ही भेजे जाएंगे, दो जगह होगा मेडिकल चैकअप

मनाली (नितिन शर्मा)। कुल्लू में रह रहे लाहौल-स्पिति जिले के निवासियों को कृषि संबंधी कार्याें हेतु लाहौल घाटी तक पहुंचाने के लिए शनिवार से विशेष गाड़ियां आरंभ कर दी जाएंगी। शुक्रवार को अधिकारियों सहित मनाली-रोहतांग सड़क का निरीक्षण करने के बाद कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि सीमा सड़क संगठन ने मनाली-रोहतांग सड़क को राहनीनाला तक बहाल कर दिया है। इसलिए लाहौलवासियों के लिए कुल्लू से सुबह 6 बजे छोटी गाड़ियां चलाई जाएंगी। फिलहाल, ये गाड़ियां राहनीनाला तक ही जाएंगी। इससे आगे लोगों को करीब 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। डाॅ. मारकंडा ने बताया कि आॅनलाइन आवेदन करने वाले लोग ही बारी-बारी इन गाड़ियों में भेजे जाएंगे। यात्रियों की सूची हैलीकाप्टर लाइजनिंग अधिकारी तैयार करेंगे।
कृषि मंत्री ने बताया कि मौसम की परिस्थितियों के अनुसार पाटन घाटी में कृषि कार्य पहले शुरू हो जाते हैं। इसलिए पहले दिन तांदी से तिंदी तक के लोग भेजे जाएंगे। इनके बाद अगले चरण में तिनन घाटी और उससे अगले चरण मंे अन्य घाटियों के लोग भेजे जाएंगे। सभी यात्रियों को अपना कोई पहचान पत्र, मतदाता कार्ड या आधार कार्ड साथ लाना होगा और उनके लिए मास्क अनिवार्य होगा। उन्हें सोशल डिसटेंसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा।
प्रत्येक व्यक्ति का पहले गुलाबा बैरियर पर मेडिकल चैकअप होगा और लाहौल घाटी में प्रवेश के बाद कोकसर में भी चैकअप किया जाएगा। डाॅ. मारकंडा ने लाहौलवासियों से अपील की है कि वे अपने साथ किसी भी बाहरी व्यक्ति या मजदूर को साथ न ले जाएं। अगर कोई इसका उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ एनएसए के तहत कड़ी कार्रवाई हो सकती है।
डाॅ. मारकंडा ने कहा कि इस समय समूचा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार के प्रयासों तथा आम जनता के सहयोग से हिमाचल के अधिकतर जिले कोरोनामुक्त हैं। लाहौल-स्पिति में इस स्थिति को कायम रखने के लिए सभी जिलावासी सहयोग करें और अपने साथ किसी भी बाहरी व्यक्ति को साथ न ले जाएं।
कृषि मंत्री ने कहा कि रोहतांग सड़क पूरी तरह बहाल होने के बाद भी आॅनलाइन आवेदन करने वाले लोगों को ही लाहौल भेजा जाएगा तथा कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी ऐहतियाती कदम उठाए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए हैलीकाप्टर लाइजनिंग अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर कृषि मंत्री के साथ कुल्लू के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी डाॅ. अमित गुलेरिया और मनाली के एसडीएम रमन घरसंगी भी उपस्थित थे।

Moniker Resort Manali, Himachal
Tags
Show More

नितिन शर्मा

नितिन शर्मा मनाली के वरिष्ठ पत्रकार हैं। नितिन पिछले करीब 15 साल से पत्रकारिता में हैं। इस दौरान नितिन ने विभिन्न मुद्दों पर प्रखरता से आवाज उठाई है। अब नितिन एक नई सोच नई पहल के साथ आपके बीच मनाली टुडे वेबसाइट लेकर आए हैं। उम्मीद है आपको उनका यह प्रयास पसंद आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Open chat
1
नमस्ते ! हमारा व्हाट्सएप नंबर यह है यदि आपके पास कोई ख़बर हो तो हमारे व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें- 094182 05656