Uncategorized
Trending

रिसर्च के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल यूके जाएगी, मनाली की जया सागर 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप हासिल करने वाली बनी एशिया की एकलौती छात्रा

राष्ट्रपति अवार्ड से लेकर कई सारे अवार्ड किए है हासिल,, वैज्ञानिक बनना है जया का सपना

मनाली(नितिन शर्मा) : मनाली की जया सागर रिसर्च के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल यूके जाएगी। दुनिया के 400 से अधिक आवेदनकर्ताओं में शामिल मनाली  की जया सागर एशिया की एकमात्र छात्रा है जिसने दुनिया के शीर्ष 10 में जगह बनाई है। चार साल के इस प्रोग्राम के लिए सभी खर्च जुतशि-स्मिथ स्कालर्शिप द्वारा उठाया जाएगा जिसकी राशि अढ़ाई करोड़ से अधिक रहेगी । जया सागर एनआईटी  हमीरपुर से इसी साल इलेक्ट्रॉनिक्स कम्यूनिकेशन  इंजीनियर बनी है अब क्वांटम कम्प्यूटिंग में पीएचडी करने यूके जा रही है। हाल ही में म्यूनिक, जर्मनी में हुई क्वांटम टेक्नॉलजी की वर्चूअल कॉन्फ़्रेन्स में भी जया ने भारत को गौरवांवित किया। मनाली पब्लिक स्कूल की ओर से दसवीं में राष्ट्रीय स्तर पर चिल्ड्रन साइंस काग्रेस में जया ने हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया था।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनाली की ओर से 2013 में बेंगलुरु में हुए राष्ट्रस्तरीय आइरिस विज्ञान मेले में उसने स्वर्ण पदक हासिल किया। इसी स्कूल की ओर से वर्ष 2014 में अमेरिका में हुए इंटेल इंटरनेशनल साइस फेयर में जया ने 80 देशों के बाल वैज्ञानिकों के बीच भारत को दो पुरस्कार दिलाए। जल विद्युत और सेब की खेती को बेहतर करने के क्षेत्र में जया के कार्य ने उन्हें हिमाचल की सबसे छोटी कापी राइट प्राप्त करने वाली छात्रा बनाया।
शिक्षा मंत्री गोविन्द ठाकुर ने रिसर्च के लिए यूके जा रही जया सागर को भविष्य की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से भी जया सागर की यथासभंव मदद की जाएगी।
जया ने बताया कि पीएचडी के इस प्रोग्राम कि लिए पूरी दुनिया से सिर्फ़ 10 छात्रों  का चयन हुआ है जिसमें एशिया से सिर्फ़ उनका ही चयन हुआ है । इस स्कालर्शिप में  फ़ीस, आने-जाने का हवाई खर्च, रिसर्च ग्रांट और बाक़ी खर्च जुतशि-स्मिथ स्कालर्शिप द्वारा उठाया जाएगा। जया ने  बताया कि पिछले वर्ष जेकेयू -लिंज ,ऑस्ट्रीया की यूनिवर्सिटी से अपनी रीसर्च इंटर्न्शिप की थी जिसका सारा खर्च परमर्था फ़ाउंडेशन द्वारा उठाया गया था। इन्टरशिप के दौरान जया की रीसर्च के प्रति उनके रुझान और लगन को देखकर उनके प्रफ़ेसर  डॉ अलेक्सण्ड्र पालेर ने जया को इस कोर्स के लिए प्रेरित किया। जया ने अपनी सफलता का श्रेय माता मनजीत कोर बड़े पापा गुप्तराम ठाकुर, रावमा पाठशाला के प्रधानचार्य रहे रूप सिंह ठाकुर, भौतिक शस्त्र के प्राध्यापक राज पाल गुलेरिया सहित अपने समस्त अध्यापकों को दिया।
————————
उपलव्धि,,,,
1 सेक्ट्री,,नेशनल यूथ अवार्ड फेडरेशन ऑफ इंडिया
2 सेक्ट्री,,,मंगलदायक एनजीओ जो लड़कियों को साइंस के प्रति प्रेरित करता है
3 सेक्ट्री,,,,रोट्रेक्ट क्लब मनाली
4 क्रिएटिव हेड,,,स्टूडेंट चैप्टर ऑफ इंडिया सोसायटी फ़ॉर टेक्निक एजुकेशन
5 स्टूडेंट कॉर्डिनेटर,,,एमएचआरडी इन्स्टीट्यूट इनोवेशन कॉन्सिल
Moniker Resort Manali, Himachal
Tags
Show More

नितिन शर्मा

नितिन शर्मा मनाली के वरिष्ठ पत्रकार हैं। नितिन पिछले करीब 15 साल से पत्रकारिता में हैं। इस दौरान नितिन ने विभिन्न मुद्दों पर प्रखरता से आवाज उठाई है। अब नितिन एक नई सोच नई पहल के साथ आपके बीच मनाली टुडे वेबसाइट लेकर आए हैं। उम्मीद है आपको उनका यह प्रयास पसंद आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Open chat
1
नमस्ते ! हमारा व्हाट्सएप नंबर यह है यदि आपके पास कोई ख़बर हो तो हमारे व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें- 094182 05656